हनुमान मंदिर

हनुमान मंदिर

 

पटना बिहार की राजधानी है , पहले इसे पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था ,सम्राट अशोक की राजधानी पटना ही था , पटना एक ऐतिहासिक जगह है, यहाँ हनुमान मंदिर, बुद्ध पार्क, गोल घर, तारा मण्डल , चिड़िया खाना , जादू घर,  गुरुद्वारा आदि की तरह यात्रा कर ने लिएकई स्थानों हैं।

 

Patna

हाल ही में मैं पटना की यात्रा के लिए चला गया और विश्व प्रसिद्ध हनुमान मंदिर देखा. मैं बहुत ज्यादा यह सौंदर्य देखने के लिए उत्साहित था. इस मंदिर को आचार्य कुणाल ने बनाया था , यह दूनिया में सबसे अच्छा मंदिरों में से एक है.

 

Patna city, Bihar

हनुमान मंदिर के परिसर के अंदर, राम नवमी और दुर्गा पूजा बड़े ही धूम धाम से होता है । राम नवमी के दिन यहाँ की भीड़ देखने लायक होती है,

 

हनुमान राम जी के परम भक्तो में से एक थे, उमकी भव्य प्रतिमा देखने योग्य है , सुबह एवं शाम में भव्य आरती का आयोजन होता है , जिसे श्रद्धालु बड़े तन्मय से इस में भाग लेते है ।

 

परिवहन बहुत अच्छी और तेज है, हम बस, रेलवे और हवाई जहाज से पटना से पूरे देश का दौरा कर सकते हैं. पटना भी बहुत अच्छा है पर्यटक स्थल के लिए ।

 

आप अपनी पटना यात्रा को  यादगार  बना सकते है । होटल मौर्या, होटल पाटलिपुत्र अशोक बहुत अच्छा और आरामदायक होटल हैं.

 

 

 

 

 

Patna, Bihar

राम, लक्ष्मण एवं  सीता जी और हनुमान की मूर्तियां इस मंदिर में अवस्थित हैं।

 

हनुमान `की पसंदीदा मिठाई लड्डू है, प्रत्येक श्रद्धालु हनुमान जी को  भोग चढाने के लिए  लड्डू लेते है, यह विशेष लड्डू शुद्ध घी से तैयार किया जाता है,

 

Patna City , Bihar

यह पटना जंक्शन के पास स्थित है, कई फूलों की और मिठाई की दुकानों है ,  मिठाई और फूल यहाँ  उपलब्ध है।

 

आप अपनी सभी उपयोगी और सजावटी आइटम यहाँ से खरीद सकते हैं, और अपने पटना यात्रा को आनंदायक बना सकते है ।

 

पटना का महत्व और भी बढ़ जाता है , यह श्री गुरु गोविन्द साहेब जी का जन्म स्थान है,जो  विश्व प्रसिद्ध है, गुरु गोविन्द जी महाराज सिक्खों के दसवे गुरु थे । 10 वें गुरु श्री गोविन्द जी साहेब के जन्म स्थान एक भव्य गुरुद्वारा का निर्माण किया गया था, यह सिख का बहुत पवित्र स्थल है. आप को यहाँ मन की शांती और अपने जीवन के लिए खुशी मिल जाती है,

 

मैं , भगवान श्री गुरु गोविंद जी महाराज की पूजा कि , मैं 30 मिनट के लिए ध्यान में बैठ गया ।  महा प्रसाद लिया और लंगर खाने की ओर चला,  लंगर में यहाँ मुफ्त भोजन मिलता है, यहाँ का  भोजन पूर्ण पवित्र एवं स्वादिस्ट होता है, इसे गुरु का लंगर कहा जाता है ।

 

मेरी अगली यात्रा गोल घर के लिए था, यह गोल आकार का बहुत  पुराना  और बहुत बड़ा घर है, पटना गोल घर । यह गोल घर  ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाया  गया था , उद्देश्य था  कि उस समय  इस गोल घर में थोक खाद्यान्न सामग्री को रखा जाता था. अकाल के समय में ,भोजन की कमी के समय, इसका इस्तेमाल होता था ।

PATNA

 

 

 

 

Leave a comment